मेधावी छात्रों का प्रतिभा सम्मान समारोह संपन्न

जन एक्सप्रेस संवाददाता
रायबरेली।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद रायबरेली द्वारा मेधावी छात्रों का प्रतिभा सम्मान समारोह सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम का शुभारंभ क्षेत्राधिकारी डॉ अंजनी चतुर्वेदी, प्रांत मंत्री अंकित शुक्ला,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह श्री संजय सिंह,जिला प्रमुख श्री वीरेंद्र शुक्ला,विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती निधि द्विवेदी,नगर अध्यक्ष सुभाष महर्षि, नगर मंत्री ऋषभ त्रिपाठी ने एक साथ मां सरस्वती व युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन व पुष्पार्चन कर किया।
कार्यक्रम में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की 20 प्रतिभाशाली छात्राओं को सर्टिफिकेट व मेडल देकर सम्मानित किया गया।
मुख्य वक्ता के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वीरेंद्र शुक्ला ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद वह प्रयोगशाला है जिसमें विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के निर्माण में सहायक सभी तत्वों का समावेश किया जाता है,उनके अंदर सृजनात्मकता, रचनात्मकता के साथ ही अपने अधिकारों के लिए मुखर होने का स्वभाव भी विकसित किया जाता है। विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यार्थी परिषद अपना सर्वश्रेष्ठ देने का काम करती है। सभी विद्यार्थियों को विद्यार्थी परिषद से जुडक़र देश के राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के व्यापक संदर्भ में कार्य करने के लिए कटिबद्ध होना चाहिए।
मुख्य अतिथि क्षेत्राधिकारी डॉ. अंजनी चतुर्वेदी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद संस्कार के उस विद्यालय का नाम है जिसके अंतर्गत सभी को अपने देश के लिए सोचने,समझने व देश की संस्कृतियों से प्रेरणा लेकर काम करने का उत्साह मिलता है।उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद में छात्रों और शिक्षकों के सहयोग से एक सुसंस्कारित शिक्षा का मार्ग प्रशस्त होता है।आज जिन भी मेधावी छात्रों का सम्मान हो रहा है उन से यही अपेक्षा है कि वह आगे चलकर विभिन्न क्षेत्रों में भारत का नाम रोशन करें।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह प्रांत कार्यवाह श्रीमान संजय सिंह ने कहा कि 1948 से शैक्षिक सुधार के स्वर्णिम उद्देश्य को लेकर काम करने वाला विद्यार्थी परिषद आज 70 सालों के बाद देश में अपनी एक अलग पहचान के साथ समाज में स्वीकार्य है विद्यार्थी परिषद की गतिविधियों को समाज में सर्वश्रेष्ठ स्थान मिलता है।
हर एक विद्यार्थी को विद्यार्थी परिषद से जुडक़र देश के निर्माण में अपनी भूमिका का सकारात्मक निर्वहन करना चाहिए। विद्यालय की प्रधानाचार्य निधि द्विवेदी जी ने अपने मुक्तक से बालिकाओं को समाज में आगे बढ़ कर अपना सहभाग करने का आह्वान किया। प्रांत मंत्री अंकित शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थी परिषद अपने विविध आयामों के माध्यम से प्रत्येक क्षेत्र की प्रतिभा का विकास करने के लिए संकल्पित है।विद्यार्थी परिषद की ऑनलाइन सदस्यता के अभियान से जुडक़र सभी को अभाविप का सदस्य बनना चाहिए।
अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन नगर अध्यक्ष सुभाष महर्षि ने किया। संचालन अपर्णा जी ने किया।
कार्यक्रम में नगर संगठन मंत्री ज्ञानेंद्र, सामाजिक कार्यकर्ता शिवम सिंह, शिवेंद्र सिंह, विहिप संगठन मंत्री अंकुर गुप्ता, प्रान्त कार्यसमिति सदस्य यश श्रीवास्तव, जिला खेल प्रमुख आकाश द्विवेदी, नगर सहमंत्री निखिल मौर्य, सूर्यांश सिंह, नगरमंत्री हरचंदपुर हर्षित प्रताप सिंह, जिला कला मंच प्रमुख शिवांशु वर्मा,राकेश गुप्ता, आयूष, अमन व विद्यालय की शिक्षिकाएं व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *