गाय का दूध पिलाने से मिटेगा बच्चों का कुपोषण

जन एक्सप्रेस संवाददाता
राठ।
कुपोषण को मिटाने के लिए कुपोषित बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य को लेकर सरकार द्वारा कुपोषित बच्चों को एक एक गाय दी जा रही है। जिससे बच्चें गाय का दूध पीकर कुपोषित जैसी बीमारी से बच सके। शनिवार को गिरवर गांव के पास बनी ओम गौशाला में विधायक मनीषा अनुरागी, पूर्व सांसद गंगाचरन राजपूत और एसडीएम अशोक कुमार की मौजूदगी में आठ कुपोषित बच्चों को एक एक दुधारू गाय प्रदान की गई। कुपोषित बच्चों के परिजन गाय पाकर खुश दिखाई दिए।
उप्र सरकार द्वारा कुपोषण को खत्म करने का वीणा उठाया गया है। आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों की पहचान हुो रही है। शनिवार को विधायक, पूर्व सांसद ने गिरवर गांव के पास संचालित ओम गौशाला से सैदपुर गांव की विनीता के पुत्र रिमांस, रामसखी सैदपुर के पुत्र आशीष, परा गांव क्रांति के पुत्र स्मृति, पहाड़ीगढ़ी गांव की ममता के पुत्र अंश, झिन्नावीरा गांव की कमलेश की पुत्री प्रतिज्ञा, अभिलाषा के पुत्र कृष्णा, प्रीति के पुत्र ह्रदेश और कस्बा खेड़ा गांव की फातिमा की पुत्री शबीना को एक एक गाय दी।
इस दौरान विधायक मनीषा अनुरागी ने कहा कि बच्चों की मां अपने बच्चों को गाय का दूध पिलाकर उन्हें कुपोषित से बचाएं। पूर्व सांसद गंगाचरन राजपूत ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को 900 रूपये प्रतिमाह गाय के खाने के लिए दिए जायेंगे। उन्होने यह भी कहा कि जब गाय दूध देना बंद कर दे तो वह उनकी गौशाला में वापस गाय को छोड़ जाए और दूध देने वाली गाय दुबारा ले जाए। जिससे कुपोषण जैसी बीमारी से बच्चों को बचाया जा सके। इस दौरान एसडीएम अशोक कुमार यादव, बीडीओ गजेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व मंत्री चौधरी राजेंद्र सिंह लोधी, मुकेश गुप्ता, विधायक प्रतिनिधि भरत अनुरागी, उपमुख्य पशुचिकित्साधिकारी डा.नवल किशोर सचान, सीडीपीओ ब्रजकिशोरी, नीतू त्रिपाठी, प्रभारी एडीओ पंचायत अनूप कुमार शर्मा, हरिश्चंद्र शिवहरे, प्रधान आदि लोग रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *