जनपद में नहीं थम रहा कोरोना, मौदहा में निकले चार दिन में 25 मरीज

जन एक्सप्रेस संवाददाता
हमीरपुर/मौदहा।
मौदहा कस्बे में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते दिन तहसील कार्यालय में तैनात बाबू को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद आज उसकी पत्नी एवं दो पुत्रियों तथा कस्बे के ही एक बुजुर्ग की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से लोगों में दहशत व्याप्त है। लगातार बढ़ते कोरोना संकट के बावजूद कस्बे में लापरवाही का आलम जारी है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरके सचान ने मौदहा में आज चार कोरोना केस पाये जाने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक कोरोना संक्रमित के 133 केस हो गए है। वहीं इसके आवास सहित कार्यालय एवं आसपास के क्षेत्र में सेनेटाइजिंग कर सम्भावित लोगों की सैम्पलिंग की जा रही है। बताते चलें कि मौदहा तहसील के मालबाबू सफी मुहम्मद को बीते दिन कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद उसके परिजनों की सैम्पलिंग कर जांच के लिए भेजी गई थी। जिसमें सफी मुहम्मद की पत्नी मुबीना खातून तथा दो पुत्रियों सहाना परवीन, समा परवीन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है।
इसके अलावा कस्बे के उपरौस मोहाल निवासी 76 वर्षीय समसुद्दीन को बुखार आने के कारण उसका इलाज कानपुर में हो रहा था। यहाँ इसकी जांच कराई गई तो इसे भी कोरोना पॉजिटिव निकला है। सफी अहमद के परिजनों को इलाज के लिए कानपुर भेजा गया है वहीं समसुद्दीन को बांदा के मेडिकल कालेज भेजा गया है। इधर चार दिन के अंतराल में कस्बे के कुल 25 लोगों को कोरोना पाजिटिव निकलने से लोगों में दहशत फैल गई है। हालांकि नगरपालिका और स्थानीय प्रशासन ने कोरोना संक्रमित मरीजों के समूचे क्षेत्र को बैरीकेडिंग कर यहाँ सेनेटाइजिंग का काम किया जा रहा है। लोगों को ज्यादातर घरों में रहने एवं सोशल डिस्टेन्सिग की सलाह दी जा रही है।
इसके बावजूद स्थानीय प्रशासन की मेहनत पर पानी फेरने वाले तमाम दुकानदार अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ज्ञात हो की मलीकुंआ चौराहा से देवी चौराहा एवं रामलीला मैदान उपरौस, मथुरा मंदिर, कजियाना का एक बड़ा क्षेत्र कंटेन्मेंट घोषित है। इसके बावजूद इस क्षेत्र के तमाम दुकानदार सुबह 06 बजे से अपनी दुकानें खोल लेते हैं और एक आदमी को बाहर खड़ा कर देते हैं ताकि कोई कोई अधिकारी आये तो दुकान का सटर गिराकर धीरे से अंदर हो जायें। मजे की बात तो यह है कि तमाम दुकानों के सटर गिरे रहते हैं और अंदर बड़ी संख्या में ग्राहक मौजूद रहते हैं। इतना ही नहीं प्रशासन द्वारा लगाई गई बैरीकेडिंग को लोग हटाकर अपनी बाइकें निकालते हैं। और वहीं कंटेन्मेंट जोन में सब्जी आदि राशन सामग्री न पहुंच पाने से यहाँ लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जांच हेतु भेजे गए 297 नमूने, 85 मरीज हुए ठीक, 46 केस एक्टिव
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरके सचान न बताया कि जनपद के मौदहा कस्बे में एक साथ दो केस पाये जाने पर क्षेत्र को सेनेटाइज किए जाने के साथ ही क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया है। उन्होंने बताया कि आज 297 सैंपल जांच हेतु भेजे गए हैं। अब तक जिले से 10,496 हजार नमून जांच हेतु भेजे जा चुके हैं। जिसमें से 9863 नमूनों की जांच प्राप्त हुई है। प्रशासन को 633 कोरोना रिर्पोटों का इंतजार है। सीएमओ का कहना है कि जिला अस्पताल के एक डाक्टर की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। अब तक 85 मरीज ठीक किए गए हैं और 46 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। जिसमें से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इस प्रकार जनपद में 131 केस पाये गए हैं। सभी क्षेत्रों पर टीमों द्वारा सेनेटाइजेशन कराये जाने के साथ ही घर-घर आशा बहुओं द्वारा कोरोना का सर्वे कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *